Motivational

Padhai Me Man Kaise lagayen ? How to Concentrate on Study

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका में तो दोस्तों कैसे हैं आप ? मैं आशा करता हुईं अच्छे से होंगे ! दोस्तों आज का यह आर्टिकल पढाई पर है। Padhai Me Mann Kaise lagayen ? How to Concentrate on Study. दोस्तों अगर आप भी एक स्टूडेंट है। और आप पड़ना चाहते हैं। लेकिन आपका पढाई में बिलकुल मैं नहीं लगता है।

तो दोस्तों चिंता करने की बात नहीं है। क्यूंकि आज यह आर्टिकल specially उन्ही स्टूडेंट के लिए है। जिन लोगो का मैं स्टडी में नहीं लगता है। दोस्तों अगर आप यह आर्टिकल ध्यान से पड़ते हैं तो मुझे यकीन है। की आपका मैं पढाई में जरूर लगेगा। तो चलिए सुरु करते हैं।

पढाई में मन कैसे लगाएं ?

यह पढाई मन न लगने प्रॉब्लम ज्यादतर स्टूडेंट को होती है। काफी सारे स्टूडेंट स्कूल की पढाई करते है। और साथ ही टूशन भी लगातार पड़ते हैं। लेकिन फिर भी पढाई में मन नहीं लगता है। इसलिए वो अच्छे मार्क भी नहीं ला पते हैं। तो चलिए अब हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करते है। जिनको आप अच्छे से फॉलो करें।

1. पढाई करने का एक माहौल बनायें

अगर आप पढाई में मन लगाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको पढाई का एक माहौल बनाना होगा। एक ऐसी जगह choose करें। जहाँ सोरसराबा बाली कोई चीज न हों। जिनसे पढाई से ध्यान हटें।

TV, कंप्यूटर, मोबाइल जैसी चीजों को पढाई के टाइम बिलकुल अपने पास न रखें। पढाई करने की जगह पूरी तरह से comfortable होनी चाहिए। ताकि पढाई करते टाइम बॉडी में थकान जल्दी न हो सके। सोने बाली जगह पर पढाई न करें। क्यूंकि ज्यादातर क्या होता है।

अगर पढाई करते टाइम थोड़ी सी भी थकान महसूस होती है। तो बहीं पर लेट कर सो जाते हैं। और पढाई को टाइम नहीं दे पाते हैं। इसलिए इन सब बातों पर ध्यान देकर पढाई करें।

2. टाइम टेबल बनायें

पढाई करने का सबसे अच्छा तरीका है। की आप पढाई करने का एक टाइम टेबल बनाये। 24 घंटे में से काम से काम 8 – 10 घंटे पढाई के लिए बनाये। सभी सब्जेक्ट को टाई टेबल के हिसाब से मैनेज करें। कभी भी टाइम टेबल के बिना पढाई न करें। और न ही टाइम टेबल को तोड़ने की कोशिश करें।

3. पढाई को अपनी जिम्मेदारी बनायें

ज्यादातर पढ़ाई में मन इसलिए भी नहीं लगता है क्योंकि हम पढाई को अपनी जिम्मेदारियां नहीं समझते हैं अपनी पढ़ाई की जिम्मेदारी हम किसी और के ऊपर ही छोड़ देते हैं उनमें हो सकता है कि आपके मां-बाप हो भाई बहन हो या आपके टीचर हो।

लेकिन आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना है। पढ़ाई पर आपको खुद ध्यान देना होगा क्योंकि करियर आप ही का बनना है तो इसीलिए जिम्मेदारी लें और इसे पूरी तरह से निभाएं ताकि आपका पढ़ाई में ध्यान केंद्रित हो सके यह भी बहुत अच्छा तरीका होता है पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का।

4. मन सांत रखें

पढाई करते समय आपका मन बिलकुल सांत होना चाहिए। पढाई करते समय को भी बात ध्यान में नहीं चाहिए। अगर आपका ध्यान पढाई के अलावा थोड़ा सा भी कहीं होगा। तब भी आप पढाई में अपना ध्यान नहीं लगा पाएंगे। इसलिए पढाई करने से पहले mind को पूरी तरह फ्रेश करलें। और फिर पढाई के लिए बैठें।

5. खाने-पीने का अच्छे से ध्यान रखें

जब हम पढ़ाई करने बैठते हैं तो कभी-कभी इंट्रस्टिंग टॉपिक पर जब पढ़ाई करते हैं या किसी लिखाई का काम करते हैं तो हम उस में लीन हो जाते हैं और हमें समय का पता नहीं चलता है पहले तो हम यहां एक सलाह देना चाहते हैं कि ऐसा बिल्कुल ना करें.

पहले पॉइंट के अनुसार आप हर 1 घंटे के बाद एक ब्रेक लें और उसमें अपने खाने-पीने का भी ध्यान रखें अच्छा खाना खाएं साफ पानी पिये और फास्ट फूड का सेवन करने से जितना हो सके उतना बचें।

6. व्यायाम करें 

यह तो सभी जानते हैं की जीवन को स्वस्थ बनाने में एक्सरसाइज का बहुत बड़ा योगदान है अगर हमें बिना डॉक्टर के पास जाए स्वस्थ रहना है। तो हमें प्रतिदिन सुबह या शाम को 30 मिनट या एक घंटा एक्सरसाइज जरूर करनी होगी इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमारा दिमाग अच्छे से काम करता है।

तो यह थे कुछ टिप्स अगर आप इन टिप्स को अच्छे से फॉलो करते हैं। तो मैं करता हुईं आप अपनी पढाई में जरूर मन लगा सकेंगे।

यह भी पढ़ें :

मैं आशा करता हुईं आपके यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो दोस्तों कमेंट करके जरूर बताएं।

Dhanyawad

About the author

Kasim Saifi

Kasim Saifi

Hello Friends_Welcome To My Multi Topic Blog ProHindiGuide. My Name is Kasim Saifi & I'm a Pro Blogger. Here on This Blog I write about Blogging, SEO, Wordpress, Make Money Online, Internet, And Health & Fitness...

Leave a Comment