Motivational

10 Best Personality Developments Tips In Hindi

हेलो दोस्तों स्वागत है Prohindiguide.com में। दोस्तों आजका यह आर्टिकल बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है सभी के लिए। क्यूंकि आजके इस में हम बात करने बाले हैं पर्सनालिटी डेवलपमेंट् के बारे में।

इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ महत्तपूर्ण पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स शेयर करूँगा। जिससे आपकी पर्सनालिटी में एक पोस्टिव इफ़ेक्ट आएगा। अगर आप इन पर्सनालिटी डेवलपमेंट टिप्स को अच्छे से फॉलो करते हैं। तो हम उम्मीद करता हुईं की आपकी पर्सनालिटी जरूर डेवेलोप होगी। तो चलिए सुरु करते हैं।

Personality Developments Tips In Hindi

1. Be Patient ( धैर्य रखना )

अगर आप जीवन में कुछ भी करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने आप पर बिश्वाश करना होगा। अपने व्यक्तित्व विकास के लिए अपने ऊपर विश्वास रखना पहला कदम है कभी भी अपनी काबिलियत पर शक ना करें और हमेशा अपने से स्वयं कहें अपने आप को हमेशा यही यकीन की मैं यह कर सकता यह मेरे लिए है।

हमेशा कुछ न कुछ अच्छी सफलता से जुडी प्रेरक और प्रेरात्मक कहानी पढ़ें। अगर आप ऐसा करेंगे तो। इससे जीवन में आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिलता है। साथ ही इससे आत्म सम्मान बढ़ता है

2. Be Creative ( रचनात्मक काम से जुड़े रहे )

ज्यादातर क्या होता है लोग अपने काम में इतने बिजी रहते हैं की वो कुछ भी अपनी हॉबी या कुछ भी क्रिएटिव सोचने के लिए उनके पास टाइम बिलकुल भी नहीं होता। लेकिन क्या आपको है। यह आपकी पर्सनल ग्रोथ को रोक देता है

इसके लिए ज़रूरी है की आप अपने दिमाग को कुछ न कुछ क्रिएटिव करने में लगाए। अपने पर्सनल कुछ नियम बना ले और अपने आप को हर टाइम चेक करते रहें की इस टाइम आपने क्या नया सीखा और आगे आप क्या नया सीखने बाले हैं।

3. Keep Open Your Mind ( अपना दिमाग खुला रखें )

अपने अन्दर अच्छा व्यक्तित्व विकास लाने का एक और सबसे बाड़ा कार्य है अपने विश्वदृष्टि में बदलाव लाना। किसी से भी बात करने से पहले उसकी बातो को ध्यान से सुने अपने दिमाग के बल पर अपना सुझाव या उत्तर दें।

कोई भी फैसला लेना है तो खुद अपने आप ले क्योंकि दूसरों के फैसलों पर चलना या कदम उठाना असफलता का मुख कारण है। क्यूंकि जितना बेहतर आप अपने लिए सोच सकते हैं उतना कोई नहीं।

4. Don’t Compare Yourself With Others ( अपनी तुलना दुसरो से ना करे )

आप कैसे भी सही किसी भी हालत में सही अपने आप को आप जैसे है वैसे स्वीकार करे। एक बात हर किसी के दिमाग में हमेशा रहती है की हम उतने अच्छे नहीं है जितना होना चाहिए। जैसे हम गा तो अच्छा लेते हैं पर डांस नहीं कर पाते। तो हमें लगता है हम अच्छे नहीं है। यह परेशानी सिर्फ आपकी नहीं सबकी है। दुनिया में सभी लोग ऐसा सोचते है।

इसलिए आप इस परेशानी से निकलने के लिए यह बात स्वीकार कर लीजिए हर व्यक्ति में कोई न कोई कमी ज़रूर होती है। आप अपने आप से प्यार करे। आप जैसी भी हैं वैसे ही अपने आप को स्वीकार करें।

5. Change Your Body Language ( शारीरिक भाषा में बदलाब लाएं )

अगर आप अपने व्यक्तिगत में विकास लाना चाहते हैं तो आपको अपने शारीरिक भाषा में सुधार लाना बहुत आवश्यक है। इससे आपके विषय में बहुत कुछ पता चलता है। हर चीज चाहे वह आपका खाने का तरिका हो। चलने का तरीका हो।

बात करने का हो या बैठने का तरिका सब कुछ बॉडी लैंग्वेज से जुडा है। इसलिए जब भी बैठें सभी समस्या को भूल कर आराम से बैठें और जब भी आपक किसी से बात करें आंख से आंख मिला कर बात करें। बात करते समय ज्यादा इधर उधर न देखे।

6. Improve your Communication Skills ( अपने कम्युनिकेशन स्किल को सुधारे )

अगर आपको ऐसा लगता है। कि आप कुछ कर नहीं पाते हैं। आप किसी अच्छे आदमी से ठीक तरह से बात नहीं कर पाते हैं। आप किसी से बात करने में हिचकिचाते हैं। तो आपको यह सबकुछ ठीक करना होगा। इसलिए डेली कुछ न कुछ इंग्लिश के नए शब्द याद करें। एक टारगेट बना ले की मुझे डेली दस सब्द याद करना है तो करना है कैसे भी करके।

अगर आपकी कम्युनिकेशन आपके बातचीत करने का तरीका अच्छा होगा तो आपको जॉब भी आसानी से मिल पायेगी। क्यूंकि अगर हम किसी जॉब के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं। इंटरव्यू लेने बाला बंदा सबसे पहले चीज हमारी कम्युनिकेशन स्किल को नोटिस करता है। इसलिए हमेशा डेली बेसेस पर कुछ नई शब्द सीखें।

7. Be Positive From Inside ( अपने अन्दर सकारात्मक सोच जागृत करें )

अच्छे व्यक्तित्व विकास के लिए चाहें आपकी बातें हो या आपके कार्य सभी जगह सकारात्मक सोच का होना बहुत आवश्यक है। हमारे सोचने का तरिका यह तय करता है कि हम अपना कार्य किस प्रकार और किस हद तक पूरा कर सकेंगे।

सकारात्मक विचारों से आत्मविश्वास बढ़ता है और व्यक्तित्व को बढाता है। जीवन में कई प्रकार की ऊँची-नीची परिस्तिथियाँ आती हैं परन्तु एक सकारात्मक सोच रखने वाला व्यक्ति हमेशा सही नज़र से सही रास्ते को देखता है। इसलिए कभी भी नकारात्मक सोच न रखे। हमेशा पॉजिटिव सोचें।

8. Change Your Dressing Sense ( अपने ड्रेसिंग सेंस को सुधारे )

हमेशा ऐसे कपडे पहने जो आपके लिए कम्फ़र्टेबल हो। हमेशा साफ़ कपडे पहले। क्यूंकि अच्छे व्यक्तित्व विकास के लिए हमारे कपड़ो का अच्छा होना बहोत जरूर है।

9. Connect with New Peoples ( नए लोगों से जुड़ें )

ज्यादा से ज्यादा नए लोगों से मिलना और अलग-अलग प्रकार के लोगों से मिलना जीवन के एक नये स्तर पर जाना है। क्यूंकि अगर हम ज्यादा से ज्यादा नए लोगोसे मिलेंगे तो हमेशा कुछ न कुछ नया सीखेंगे। जोकि व्यक्तित्व विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है।

10. Be A Good Listener ( एक अच्छा श्रोता बनिए )

किसी की बातो को सुनते समय आपकी आँखें उसकी आँखों में होनी चाहिए। इधर उधर बिलकुल न देखे। क्यूंकि यह व्यक्तित्व विकास का एक अहम स्टेप है। जब भी कोई आपसे बात करे, ध्यान से उनकी बातों को सुनें और समझें और अपना पूरा ध्यान उनकी बातों पर रखें।

यह भी पढ़ें :

मै आशा करता हूं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो दोस्तों कमैंट्स बॉक्स में जरूर बताएं

धन्यवाद्

About the author

Kasim Saifi

Kasim Saifi

Hello Friends_Welcome To My Multi Topic Blog ProHindiGuide. My Name is Kasim Saifi & I'm a Pro Blogger. Here on This Blog I write about Blogging, SEO, Wordpress, Make Money Online, Internet, And Health & Fitness...

Leave a Comment